Monday, July 15, 2024
Balcoरायपुर

उपमुख्यमंत्री अरुण साव ने किया बीएमसी कैंसर डेकेयर का उद्घाटन

रायपुर (राज्य दर्पण)- बालको मेडिकल सेंटर (बीएमसी) के बीएमसी कैंसर डेकेयर सेंटर का उपमुख्यमंत्री अरुण साव ने फीता काटकर उद्घाटन किया। डेकेयर सेंटर रायपुर में उन्नत कैंसर देखभाल लाने में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। यह सेंटर पचपेड़ी नाका, कलर्स मॉल के पास स्थित है।

आठ कीमोथेरेपी इकाइयों और अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित यह केंद्र व्यक्तिगत रोगी देखभाल प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। डेकेयर सेंटर में दी जाने वाली सेवाओं में कीमोथेरेपी, इम्यूनोथेरेपी, टारगेटेड थैरेपी, टेस्ट एवं रिपोर्ट संग्रह, ओपीडी परामर्श और कैंसर संबंधित सहायता सेवाएँ शामिल हैं।

बीएमसी कैंसर डेकेयर की सुविधाएं अंतरराष्ट्रीय मानकों को पूरा करती हैं और रायपुर के साथ पूरे छत्तीसगढ़ और पड़ोसी राज्यों के मरीजों के लिए सेवाएं उपलब्ध हैं। अनुभवी और प्रसिद्ध ऑन्कोलॉजिस्ट सप्ताह में छह दिन सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक ओपीडी परामर्श प्रदान देंगे। सेंटर में कैफे भी है जिससे इलाज के दौरान मरीजों और उनके देखभाल करने वालों के लिए भोजन की व्यवस्था आसान होगी।

नया रायपुर, छत्तीसगढ़ में मध्य भारत के सबसे बड़े और सबसे उन्नत कैंसर संस्थान के रूप में बालको मेडिकल सेंटर 24 घंटे कैंसर देखभाल सेवाएं प्रदान करते हुए मुख्य केंद्र बना हुआ है। ऑन्कोलॉजिस्ट एवं अत्याधुनिक मशीनों के साथ एडवांस सर्जरी, कीमो थेरेपी, रेडिएशन थेरेपी, पीईटी स्कैन, स्पेक्ट स्कैन, एचडीटी, एलडीटी थेरेपी, बोन मैरो ट्रांसप्लांट, आईसीयू, सर्जरी, दर्द एवं उपशामक केयर और 24/7 प्रयोगशाला सेवाएँ, ब्लड बैंक, फार्मेसी, कॉल सेंटर तथा आपातकालीन सेवाएँ उपलब्ध होगी।

छत्तीसगढ़ के माननीय उपमुख्यमंत्री और समारोह के मुख्य अतिथि अरुण साव जी ने डेकेयर सेंटर के सफल उद्घाटन पर टीम को बधाई दी। उन्होंने कहा कि कैंसर के बढ़ते मामले काफी चिंताजनक हैं ऐसे में इससे निपटने के लिए यह पहल हमारी सामूहिक लड़ाई में एक महत्वपूर्ण कदम है। बीएमसी के डेकेयर सेंटर में प्रदान की जाने वाली विश्व स्तरीय स्वास्थ्य सुविधाएं निस्संदेह कैंसर से जूझ रहे व्यक्तियों के लिए आशा की किरण साबित होंगी। मैं इस सराहनीय प्रयास के लिए बालको मेडिकल सेंटर की सराहना करता हूं। मुझे विश्वास है कि यह केंद्र उपचार को आगे बढ़ाने और कई लोगों के जीवन पर सार्थक प्रभाव डालने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

बालको मेडिकल सेंटर की अध्यक्ष ज्योति अग्रवाल ने क्षेत्र में स्वास्थ्य सेवा को आगे बढ़ाने के लिए केंद्र के समर्पण पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि सिटी सेंटर में हमारे डेकेयर सेंटर की स्थापना हमारे मरीजों के लिए पहुंच बढ़ाने का महत्वपूर्ण प्रयास है। हमारा लक्ष्य कैंसर स्वास्थ्य देखभाल को घरों के करीब लाकर कैंसर उपचार प्रक्रिया को सरल बनाना है, जिससे व्यक्ति बिना किसी चुनौती के अपनी भलाई को प्राथमिकता दे सकें। यह डेकेयर सेंटर विशेष रूप से कीमोथेरेपी जैसी प्रक्रियाओं के लिए नियमित जांच, फॉलो-अप और उपचार की सुविधा प्रदान करने के साथ मरीजों की लंबी यात्रा और उपचार से संबंधित स्वास्थ्य देखभाल के खर्चों को कम करेगा। हमारा प्रयास कैंसर पीड़ित मरीजों के दैनिक जीवन में सामान्य स्थिति और स्थिरता की भावना लाना।

बीएमसी डेकेयर सेंटर की सराहना करते हुए बालको के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं निदेशक राजेश कुमार ने कहा कि वेदांता समूह के अध्यक्ष श्री अनिल अग्रवाल के दूरदर्शी नेतृत्व में बालको मेडिकल सेंटर कैंसर पीड़ित मरीजों के लिए आशा की किरण बनकर उभरा है। हम नया रायपुर में इस अत्याधुनिक सुविधा के माध्यम से बेहतर उपचार की सुविधा प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं जो लोगों के लिए लाभकारी साबित हो सकता है। शहर के मध्य में डेकेयर सेंटर कैंसर से जूझ रहे व्यक्तियों को स्वास्थ्य सेवाएं देने के लिए तैयार है।

बालको मेडिकल सेंटर की चिकित्सा निदेशक डॉ. भावना सिरोही ने बताया कि सेंटर को मरीजों के लिए बेहतर चिकित्सा सेवा प्रदान करने के लिए बेहरी तरीके से डिज़ाइन किया गया है, जिसमें कीमोथेरेपी रूम में प्रचुर प्राकृतिक प्रकाश व्यवस्था की गई है। बेहतर वातारण में मरीज अधिक खुशी महसूस करते हैं जिसके परिणामस्वरूप तेजी से स्वास्थ्य लाभ होता है। उन्होंने कहा कि मरीजों की हालत को नियंत्रित करने और कीमोथेरेपी दवाओं की शीघ्र डिलीवरी सुनिश्चित करने के लिए केंद्र में ही ऑन्को-फार्मासिस्ट के साथ उपचार के अंतरराष्ट्रीय गुणवत्तापूर्ण सुविधा उपलब्ध है।