Saturday, June 15, 2024
राष्ट्रीय समाचार

केंद्र सरकार की इस योजना के तहत मिलेंगे सालाना 36 हजार रुपए, ऐसे उठा सकते हैं फायदा

पूरे देश में कोरोना संकट ने आम आदमी की जिंदगी को दूभर कर दिया है। सबसे ज्यादा परेशानी असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को उठानी पड़ रही है। सरकार ने इस मुश्किल वक्त में 20 लाख करोड़ के आर्थिक राहत पैकेज की घोषणा की है। बता दें कि असंगठित क्षेत्र में घरेलू कामगार, रिक्शा चालक, धोबी और खेतिहर मजदूर सहित अन्य लोग आते हैं। हालांकि सरकार ने असंगठित क्षेत्र के कामगारों के लिए भविष्य सुरक्षित रखने के लिहाज से ‘प्रधानमंत्री श्रम योगी मान धन योजना’ लांच की है। इस योजना में रजिस्ट्रेशन कराने पर सरकार द्वारा 60 साल की उम्र के बाद सालाना 36 हजार रुपए सालाना पेंशन देने का प्रावधान है।

सरकार द्वारा लागू की गई इस योजना में शामिल होने वाले लाभार्थियों को 60 साल की उम्र पूरी करने के बाद 36 हजार रुपए सालाना पेंशन दी जाएगी। सरकारी आंकड़ों के अनुसार, देश में 42 करोड़ से ज्यादा कामगार हैं जो इस स्कीम का लाभ उठा सकते हैं। वित्त राज्य मंत्री संतोष गंगवार ने भी ट्वीट करते हुए इस योजना के संबंध में जानकारी दी है।

ये लोग उठा सकते हैं लाभ

प्रधानमंत्री श्रम योगी मान-धन योजना के तहत उन लोगों के लिए इस योजना की शुरुआत की थी जिनकी महीने की आमदनी 15,000 रुपए से कम है। सरकार ने 18 से 40 साल की उम्र के लोगों के लिए इस योजना की शुरुआत की। बता दें कि ये मेगा पेंशन योजना असंगठित क्षेत्र के कामगारों के लिए ही है।

3000 रुपए मिलेगी मासिक पेंशन

इस योजना के तहत लाभार्थी को 3,000 रुपए मासिक पेंशन दी जाएगी। इसमें फैमिली पेंशन का भी प्रावधान किया गया है। पार्टनर की असमय मृत्यू हो जाने पर यह प्रावधान लागू होगा। पेंशन खाते में व्यक्ति जितना योगदान करेगा, उतना ही योगदाना सरकार की ओर से भी किया जाएगा।